ब्लड सेल क्या है | Types of Blood cells in Hindi | WBC in Hindi | What is Plasma in Hindi | WBC and RBC Difference in Hindi

मानव शरीर के वजन का 7% रक्त से बना होता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे ब्लड सेल क्या है ? शरीर में रक्त कोशिकाओं का क्या कार्य है ? रक्त के प्रकार, रक्त कोशिकाएं और मानव शरीर में रक्त कार्य, रक्त समूह, रक्तचाप और मानव शरीर के अंग और लाल रक्त कणिका और श्वेत रक्त कणिका में अंतर होता है ।

Types of Blood cells in Hindi | Blood Cells in Hindi and Blood Function in Human Body. Blood Groups, Blood Pressure and Human Body Parts in Hindi . What is in Blood? Blood Types There are only four main types of blood types of blood cells. WBC in Hindi, What is Plasma in Hindi RBC in Hindi and WBC and RBC Difference in Hindi.


Types-of-Blood-cells-in-Hindi

ब्लड सेल क्या है ? ( Blood Cells in Hindi )

रक्त एक परिवहन प्रणाली है जो ऑक्सीजन और आवश्यक रसायनों को शरीर में उनकी आवश्यकता के अनुसार ले जाती है। साथ ही यह उस कचरे को उठाती है जिसकी शरीर के विभिन्न अंगों को अब जरूरत नहीं होती है और उस कचरे को शरीर के उस हिस्से में पहुंचा देता है जो इससे छुटकारा पाने के लिए जिम्मेदार होता है। यह हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। यह हमारे शरीर के चारों ओर गर्मी ले जाता है, हमारी उंगलियों को गर्म रखता है और हमारे दिमाग को गर्म होने से रोकता है।


रक्त कोशिकाओं ( ब्लड सेल )

लाल रक्त कोशिकाएं शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होती हैं, और कार्बन डाइऑक्साइड (जैसे डाइ-ऑक्स-आइड) एकत्र करती हैं और इसे फेफड़ों में वापस ले जाती हैं जहां इसे सांस से बाहर निकाला जा सकता है।

रक्त की एक छोटी बूंद में लाखों लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं।

वहां कोशिकाएं लाल होती हैं क्योंकि उनमें लाल रंग का रासायनिक कॉल हीमोग्लोबिन होता है, जिसमें लोहा होता है, जो पूरे शरीर में फेफड़ों से ऑक्सीजन ले जाता है।

कार्बन डाइऑक्साइड से छुटकारा दिलाता है जिसकी शरीर को आवश्यकता नहीं होती है।


शरीर में रक्त कोशिकाओं का क्या कार्य है?

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे अपने शरीर में कोशिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचाती है क्योंकि यह पहचानती है कि वे हमारी हैं। अगर किसी और के शरीर से कोशिकाएं हमारे शरीर में होती हैं, तो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पहचानती है कि वे हमारी नहीं हैं, और उन्हें नष्ट कर देती हैं।

अधिकांश शरीर की कोशिकाओं के लिए बहुत सारे अलग-अलग मार्कर (एंटीजन-जैसे एंटी-आई-जेन्स) होते हैं जो हमारे शरीर को बताते हैं, लेकिन लाल रक्त कोशिकाओं के लिए उनकी सतह पर केवल कुछ एंटीजन (ए, बी और आरएच) होते हैं।

What-is-Plasma-in-Hindi

रक्त कोशिकाओं के प्रकार (Types of Blood cells in Hindi )

रक्त के केवल चार मुख्य प्रकार होते हैं
ए (लाल कोशिकाओं की सतह पर एंटीजन के साथ, लेकिन बी नहीं)। बी (बी एंटीजन के साथ, लेकिन ए नहीं)। एबी (ए और बी दोनों के साथ)। ओ (नहीं ए या बी)। कुछ साल पहले, रीसस बंदर का अध्ययन करने के बाद (क्योंकि उनका खून हमारे जैसा ही है) वैज्ञानिकों ने पाया कि कुछ लोगों की लाल रक्त कोशिकाओं पर एक और एंटीबॉडी थी जबकि अन्य में नहीं थी। उन्होंने इसे रीसस कारक कहा और इसलिए अब हम जानते हैं कि लोगों का एक ही रक्त समूह हो सकता है, उदाहरण के लिए ए, लेकिन उनमें से कुछ ए आरएच+ होंगे, क्योंकि उनके पास रीसस कारक है, जबकि अन्य ए आरएच- होगा, जिसका अर्थ है कि वे करते हैं रीसस कारक नहीं है।


रक्त प्लाज़्मा (What is Plasma in Hindi )

आधे से ज्यादा खून प्लाज्मा होता है। यह एक स्पष्ट, हल्का पीला तरल है, जो सभी रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स और रसायनों जैसे हार्मोन और ग्लूकोज को वहन करता है।

मनुष्य के शरीर के भार का लगभग 7% भाग रक्त का होता है।

रक्त में प्लेटलेट्स, श्वेत रक्त कोशिकाएं और लाल रक्त कोशिकाएं मौजूद होती हैं।

मनुष्य के शरीर रक्त में एक पीला तरल होता है जिसे रक्त प्लाज्मा के रूप में जाना जाता है।

रक्त प्लाज्मा मुख्य रूप से पानी से बना होता है। रक्त प्लाज्मा का 90% पानी होता है।

रक्त प्लाज्मा में हार्मोन, ग्लूकोज, प्रोटीन, गैस, इलेक्ट्रोलाइट्स और पोषक तत्व भी होते हैं।

प्लेटलेट्स, सफेद कोशिकाएं और लाल कोशिकाएं सभी रक्त प्लाज्मा में तैरती हुई पाई जाती हैं।

रक्त प्लाज्मा को अपकेंद्रित्र उपकरण का उपयोग करके अलग किया जा सकता है जो बहुत तेज गति से रक्त को घुमाता है|

कोशिकाएं तब ट्यूब के नीचे एकत्रित हो जाती हैं,

कोशिकाओं से रक्त प्लाज्मा को अलग करती हैं।

हमारे रक्त में केवल लाल रक्त कोशिकाएं ही ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होती हैं।


रक्त कोशिकाओं आरबीसी और WBC के बीच का अंतर

WBC-and-RBC-Difference-in-Hindi

रक्त कोशिकाएं प्लाज्मा  ( Blood Cells in Hindi )

लाल कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन होता है। हीमोग्लोबिन वास्तव में एक प्रोटीन है जिसमें आयरन होता है।

इस लोहे के रंग के साथ ऑक्सीजन हमारे रक्त के साथ-साथ हीमोग्लोबिन में भी मिलती है।

लाल कोशिकाओं के विपरीत, हमारे रक्त में सफेद कोशिकाएं हमारे शरीर की रक्षा प्रणाली बनाती हैं।

ये सफेद कोशिकाएं (WBC ) वायरस, बैक्टीरिया और अन्य संक्रमण रोगों से लड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

वे कैंसर कोशिकाओं और मानव शरीर में प्रवेश करने वाली अन्य अवांछित सामग्री से भी लड़ते हैं।

प्लेटलेट्स पूरी तरह से अलग होते हैं और जब भी कट या चोट के कारण रक्तस्राव होता है तो रक्त के थक्के जमने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह रक्त की अवांछित हानि को रोकता है।

No comments:

Featured Post

Nails Functions | Nails Structure and Extension

Nails Structure | Nails Functions | Nails and Health | Nails extension | Nails Anatomy | Nails For Girls | Nails Design and Nails Shape | Hu...

Powered by Blogger.