स्किन क्या है | शरीर में त्वचा का क्या कार्य है | Skin Anatomy in Hindi | Skin Layers in Hindi | Skin Structure in Hindi

हम इस पोस्ट में जानते हैं शरीर में त्वचा का क्या कार्य है मानव त्वचा क्या है? स्किन कितने प्रकार के होते है? त्वचा की कितनी परतें होती है? स्किन क्या है हमारी त्वचा किस उतक से बनी होती है स्किन में कितने लेयर होते है? त्वचा की परतें, त्वचा में अंतर और त्वचा का स्वास्थ्य, स्किन के अंग प्रणाली और त्वचा के नाम . मानव त्वचा का रंग, स्किन की शारीरिक रचना

Human Body Parts, Human Skin Colour in Hindi, Skin Anatomy in Hindi . Skin Differences, Skin Function in Hindi, Skin Structure in Hindi .Skin Health tips in Hindi, Skin Layers in Hindi, Skin Organ Name in Hindi , Skin Organ System in Hindi

Skin-Function-in-Hindi


स्किन क्या है ( Human Skin in Hindi )

क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग कौन सा है? यह आपका दिमाग या आपका दिल या यहां तक ​​कि आपके फेफड़े भी नहीं हैं। यह आपकी स्किन है। आपकी स्किन कोशिकाओं और ऊतकों की एक पतली परत है जो आपके लगभग पूरे शरीर को कवर करती है। वास्तव में, आपके अंगों के प्रत्येक वर्ग इंच में आपके शरीर के अंदर लगभग 20 मिलियन स्किन कोशिकाएं होती हैं, जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करती हैं, और बाहरी दुनिया से आपके अंदरूनी विरोध का विरोध करती हैं।

स्किन नहीं होने के कारण ठंड के तापमान में बिना कोट के बाहर जाना पसंद करेंगे।

स्किन एक ऐसा अंग है जिसके बारे में आप शायद ज्यादा नहीं सोचते हैं, लेकिन यह बेहद महत्वपूर्ण है।

यह मांसपेशियों, हड्डियों और अन्य अंगों की रक्षा करता है और उन्हें एक साथ रखता है।

यह हमारे शरीर को सही तापमान पर भी रखता है,

हमारे शरीर को नुकसान से बचाता है, और हमें स्पर्श की भावना देता है।


स्किन कितने प्रकार के होते है? ( Skin Layers in Hindi )

त्वचा की परतें
आपकी त्वचा तीन परतों से बनी होती है: एपिडर्मिस, डर्मिस और उपचर्म वसा।

आइए प्रत्येक त्वचा परतों पर एक नज़र डालें

Skin-Layers-in-Hindi


त्वचा की कितनी परतें होती है? ( Skin Organ Name in Hindi )

एपिडर्मिस

त्वचा की सबसे बाहरी त्वचा परत एपिडर्मिस है। एपिडर्मिस का काम आपके शरीर को कीटाणुओं, रसायनों और हवा में मौजूद अन्य खतरों से बचाना है। साथ ही, एपिडर्मिस पुरानी, ​​मृत त्वचा कोशिकाओं को बदलने के लिए लगातार नई कोशिकाएं बना रहा है। इस प्रक्रिया को पुनर्जनन के रूप में जाना जाता है। अब अपने एपिडर्मिस को देखें। वे कोशिकाएं एक महीने में होंगी, क्योंकि आपकी त्वचा एक दिन में हजारों कोशिकाओं से छुटकारा पाती है।

एपिडर्मिस त्वचा का वह हिस्सा है जिसे आप देख सकते हैं। यह किसी स्थान पर पतला होता है लेकिन कहीं अधिक मोटा होता है। त्वचा की यह परत नई त्वचा कोशिकाओं को बनाने, त्वचा को उसका रंग देने और आपके शरीर की रक्षा करने के लिए जिम्मेदार होती है। एपिडर्मिस के निचले भाग में नई त्वचा कोशिकाएं बनती हैं, और उन्हें शीर्ष पर जाने में लगभग 2 सप्ताह से एक महीने तक का समय लगता है। इस समय के दौरान, पुरानी कोशिकाएं मर जाती हैं और आपकी त्वचा की सतह तक बढ़ जाती हैं, जहां वे अंततः झड़ जाती हैं।

आपकी स्किन की बाहरी त्वचा की परत एपिडर्मिस है, यह आपके हाथों की हथेलियों और आपके पैरों के तलवों (लगभग 1.5 मिमी मोटी) पर सबसे मोटी पाई जाती है।


डर्मिस

डर्मिस त्वचा की दूसरी त्वचा परत है। इसके मुख्य कार्यों में से एक यह है कि आप दर्द या गर्मी जैसी चीजों को महसूस कर सकें, क्योंकि तंत्रिका अंत त्वचा की परतों में होते हैं। क्या आपकी त्वचा कभी तैलीय महसूस हुई है? इसके लिए आपको धन्यवाद देना होगा, क्योंकि यह त्वचा की परतें हैं जहां तेल बनाया जाता है, साथ ही पसीना और बाल भी।

डर्मिस एपिडर्मिस के नीचे होता है और इसमें तंत्रिका अंत, रक्त वाहिकाएं, तेल ग्रंथियां और पसीने की ग्रंथियां होती हैं, तंत्रिका अंत आपके तंत्रिका तंत्र के साथ काम करके मस्तिष्क को संदेश भेजते हैं कि आप क्या छूते और महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, आपका तंत्रिका अंत मस्तिष्क को सचेत कर सकता है कि एक सतह गर्म महसूस करती है। इस जानकारी का उपयोग करते हुए, मस्तिष्क एक संदेश भेजता है जो आपको अपना हाथ हिलाने के लिए कहता है। आपके डर्मिस की छोटी रक्त वाहिकाएं आपकी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्व लाती हैं।


उपचर्म वसा

त्वचा की सबसे भीतरी त्वचा की परतें वसायुक्त ऊतक या उपचर्म वसा होती हैं। इस त्वचा की परतों को टेप के टुकड़े की तरह समझें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को आपकी मांसपेशियों और हड्डियों से जोड़ती है। यह परत आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और वसा कोशिकाओं के भंडारण के लिए भी जिम्मेदार है।

नीचे की त्वचा की परतें चमड़े के नीचे की वसा होती हैं। जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, यह ज्यादातर वसा से बना है। यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और झटके को अवशोषित करता है, जैसे कि आप किसी सख्त चीज से टकराते हैं या गिर जाते हैं। बालों के रोम की जड़ें चमड़े के नीचे की परत में होती हैं, और वे डर्मिस के माध्यम से ऊपर उठती हैं।


त्वचा की शारीरिक रचना ( Skin Anatomy in Hindi )

Skin-Anatomy-in-Hindi


दुनिया के विभिन्न लोगों के बारे में सोचें। उनमें से कुछ की त्वचा आपकी जैसी दिखती है, जबकि अन्य लोगों की स्किन गहरी या हल्की हो सकती है।

यह स्किन में मेलेनिन की मात्रा का परिणाम है।

जितना अधिक मेलेनिन होगा, स्किन उतनी ही गहरी होगी।

मेलानिन का मुख्य काम आपको सूरज की किरणों से बचाना है।

यदि आपकी स्किन हल्की है, तो आपको सनबर्न होने की अधिक संभावना है।

यदि स्किन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त है तो यह निशान ऊतक बनाकर ठीक करने का प्रयास कर सकती है।

निशान ऊतक सामान्य स्किन ऊतक के समान नहीं होता है, यह अक्सर फीका पड़ जाता है और इसमें पसीने की ग्रंथियों और बालों की कमी होती है।

मानव स्किन का रंग शरीर द्वारा उत्पादित वर्णक मेलेनिन की मात्रा पर निर्भर करता है।

मेलेनिन की थोड़ी मात्रा के परिणामस्वरूप हल्की त्वचा होती है जबकि बड़ी मात्रा में स्किन का रंग गहरा होता है।


त्वचा की संरचना ( Skin Structure in Hindi )

जिन क्षेत्रों में बार-बार घर्षण या दबाव का अनुभव होता है,

वे सख्त, मोटी स्किन का निर्माण कर सकते हैं जिसे कैलस के रूप में जाना जाता है।

कॉलस के सामान्य उदाहरण टेनिस खिलाड़ी के हाथों और गिटारवादक की उंगलियों पर देखे जा सकते हैं।

सभी स्तनधारियों की स्किन पर कुछ बाल होते हैं, भले ही यह आपके लिए देखना आसान न हो।

गैंडे की रक्षा मोटी त्वचा से होती है जो 1.5 सेमी और 5 सेमी गहरी के बीच हो सकती है।

हालांकि ध्रुवीय भालू में सफेद और पारदर्शी दोनों तरह के फर होते हैं|

लेकिन उनकी स्किन वास्तव में काली होती है।

मेंढक जैसे उभयचरों की स्किन अद्वितीय होती है।

पानी पीने के बजाय, मेंढक वास्तव में इसे अपनी स्किन के माध्यम से अपने शरीर में सोख लेते हैं।

वे अपनी स्किन का उपयोग अपनी जरूरत की लगभग आधी हवा को अवशोषित करने के लिए भी करते हैं।

No comments:

Featured Post

Nails Functions | Nails Structure and Extension

Nails Structure | Nails Functions | Nails and Health | Nails extension | Nails Anatomy | Nails For Girls | Nails Design and Nails Shape | Hu...

Powered by Blogger.