जीभ का कार्य और संरचना | Tongue Function in Hindi | Tongue Structure in Hindi | Tongue Facts in Hindi

शरीर के अंग जीभ का कार्य और संरचना, जीभ ट्विस्टर, जीभ का घाव, जीभ की लंबाई, जीभ की मांसपेशी, जीभ की शारीरिक रचना, जीभ के तथ्य, जीभ की असामान्यताएं जीभ के कार्य स्वाद कैसे पता चलता है ?

Tongue Function and Structure in Hindi
Body Part Tongue Function and Structure in Hindi , Tongue Twisters in Hindi | Tongue Lesion, Tongue Length, Tongue Muscle, Tongue Anatomy, Tongue Facts in Hindi , Tongue Abnormalities


जीभ (Tongue in Hindi )

Tongue-in-Hindi


जीभ (Tongue Function in Hindi )

मानव जीभ और हमारे स्वाद की भावना से संबंधित रोचक जानकारी।

हमारी जीभ के विभिन्न कार्यों के बारे में जानें, मानव जीभ के विभिन्न भाग, जीभ पर कितनी स्वाद कलिकाएँ होती हैं जानवर अपनी जीभ को मानव से अलग तरीके से कैसे उपयोग करते हैं, और भी बहुत कुछ, पढ़ें जीभ के बारे ।


जीभ संरचना (Tongue Structure in Hindi)

Tongue-Structure-in-Hindi


जीभ एक पेशीय संरचना है जो मुंह के तल से जुड़ी होती है।

शरीर में जीभ स्वाद इंद्रिय का मुख्य संवेदी अंग है। जीभ की ऊपरी सतह स्वाद कलिकाओं से ढकी होती है जिसमें स्वाद रिसेप्टर्स होते हैं।

जीभ के कार्य स्वाद कैसे पता चलता है ? मानव जीभ में औसतन 3000-10000 स्वाद कलिकाएँ होती हैं।

जीभ पर जो धक्कों को हम देख सकते हैं, उन्हें पैपिला कहते हैं। स्वाद कलिकाएँ इन पैपिल्ले के ऊपर बैठती हैं लेकिन मानव आँख को दिखाई नहीं देती हैं।

स्वाद धारणा के पांच तत्व हैं; नमकीन, खट्टा, कड़वा, मीठा और उम्मी

यह एक मिथक है कि जीभ के विभिन्न क्षेत्रों से अलग-अलग स्वाद आते हैं। ये सभी स्वाद जीभ पर कहीं भी पाए जा सकते हैं।

मनुष्य जीभ का उपयोग भाषण के लिए भी करते हैं जहां यह ध्वनि में परिवर्तन में मदद करता है।

जीभ भी खाने के बाद दांतों को साफ करने के प्राकृतिक तरीके का काम करती है।


जटिल उच्चारण वाला कथन ( Tongue Twisters in Hindi )

औसतन, महिलाओं की जीभ पुरुषों की तुलना में छोटी होती है। मानव जीभ आगे और पीछे दो भागों में विभाजित है।

जीभ का अग्र भाग सामने का दृश्य भाग होता है और जीभ की लंबाई का लगभग दो-तिहाई भाग होता है।

मानव जीभ में भी आठ मांसपेशियां होती हैं। उन्हें आंतरिक या बाहरी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।


जीभ घाव

जीभ का पिछला भाग गले के सबसे करीब होता है, और लंबाई का लगभग एक तिहाई होता है।

चार आंतरिक मांसपेशियां हैं जो किसी भी हड्डी से जुड़ी नहीं हैं, वे मांसपेशियां हैं जो जीभ को आकार बदलने देती हैं, जैसे बिंदु, रोल, टक आदि।

चार बाहरी मांसपेशियां हैं जो हड्डी से जुड़ी होती हैं, वे जीभ को स्थिति बदलने की अनुमति देती हैं, जैसे कि पोक आउट, रिट्रैक्ट, साइड-टू-साइड मूवमेंट।


जीभ की लंबाई

मानव जीभ की पीछे से सिरे तक की औसत लंबाई 10 सेमी (4 इंच) होती है। ब्लू व्हेल के पास जानवरों की सबसे बड़ी जीभ भी होती है। इसकी जीभ का वजन लगभग 2.7 मीट्रिक टन (425 पत्थर) है।

Tongue-Function-in-Hindi


जीभ की मांसपेशी

स्वाद रिसेप्टर्स वास्तव में भोजन का स्वाद तब तक नहीं ले सकते जब तक कि लार ने इसे गीला नहीं कर दिया, उदाहरण के लिए हम आमतौर पर पहले नमकीन चीज का स्वाद लेते हैं क्योंकि नमक नमी में जल्दी घुल जाता है।

मानव शरीर में जीभ एकमात्र ऐसी मांसपेशी है जो कंकाल के सहारे के बिना काम करती है? हां! इसे मस्कुलर हाइड्रोस्टैट के रूप में जाना जाता है।


जीभ की शारीरिक रचना

हमारी जीभ हमारी स्वाद कलिकाओं का घर है। जब एक आवर्धक कांच के नीचे देखा जाता है, तो जीभ पर सैकड़ों और हजारों छोटे धक्कों दिखाई देंगे। इन धक्कों को पैपिल्ले के रूप में जाना जाता है और ये हमारी स्वाद कलिकाओं का वास्तविक घर हैं।

जीभ ही एकमात्र ऐसी जगह नहीं है जहाँ स्वाद कलिकाएँ रहती हैं। स्वाद कलिकाएँ हमारे गालों के अंदर, होठों पर, हमारे मुँह की छत पर और यहाँ तक कि जीभ के नीचे भी पाई जा सकती हैं।


जीभ तथ्य (Tongue facts in Hindi )

हमारे मुँह में लगभग 10,000 स्वाद कलिकाएँ होती हैं जिनमें से 8,000 जीभ पर रहती हैं और शेष 2,000 उन जगहों पर पाई जाती हैं जिनका उल्लेख हमने पिछले बिंदु में किया था।

हमारी जीभ ही हमारे शरीर की एकमात्र मांसपेशी है जो स्वाद को महसूस करने और मस्तिष्क को स्वाद संकेत भेजने में सक्षम है। प्रत्येक स्वाद कलिका में लगभग 15 ग्रहण होते हैं जो हमारे मस्तिष्क में स्वाद संकेतों को ले जाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Tongue-facts-in-Hindi


जीभ की असामान्यताएं (Tongue Abnormalities in Hindi )

जीभ पूरे शरीर की सबसे मजबूत मांसपेशी है। हालाँकि, यह एक ही समय में सबसे संवेदनशील मांसपेशियों में से एक है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं की जीभ छोटी होती है|

हमारी जीभ पर प्रत्येक स्वाद कलिका में कहीं न कहीं 50 से 100 स्वाद संवेदन कोशिकाएं होती हैं। कोई भी कोशिका एक से अधिक स्वाद चखने में सक्षम नहीं है।

Tongue information in English

No comments:

Featured Post

Nails Functions | Nails Structure and Extension

Nails Structure | Nails Functions | Nails and Health | Nails extension | Nails Anatomy | Nails For Girls | Nails Design and Nails Shape | Hu...

Powered by Blogger.